उत्तरकाशी टनल हादसे में नौवें दिन गुड न्यूज, 41 लोगों तक पहुंची 6 इंच पाइपलाइन – Parwatiya Sansar

उत्तरकाशी टनल हादसे में नौवें दिन गुड न्यूज, 41 लोगों तक पहुंची 6 इंच पाइपलाइन

उत्तरकाशी टलन हादसे में आखिरकार नौवें दिन गुड न्यूज सामने आई है। पिछले 9 दिनों से टनल के अंदर जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे 41 लोगों की जान बचाने की आस जागी है। सिलक्यारा सुरंग में ड्रिलिंग कर रहे रहे रेस्क्यू टीम के हाथ सफलता लगी है। रेस्क्यू टीम की कड़ी मेहनत की वजह से टनल के अंदर 6 इंच की पाइप लाइन पहुंच गई है।

टनल के अंदर फंसे लोगों तक अब पर्याप्त ऑक्सीजन, खाद्य सामग्री आसानी से पहुंच पाएगी। बीती रात 12 बजे से जारी ड्रिलिंग के बाद आज शाम साढ़े तीन बजे के करीब छह इंच के पाइप का दूसरा सिरा मलबे के पार मजदूरों के पास पहुंच गया है।  इसके साथ ही ऑगर मशीन के जरिए टनल के भीतर एस्केप पाइप टनल बनाने की उम्मीद और भी ज्यादा मजबूत हो गई।

आज देर रात से ऑगर मशीन को शुरू करने की तैयारी है।  दो रोज पहले रेस्क्यू टीम ने मलबे के भीतर छह इंच का पाइप लाइन बनाने का काम शुरू किया था। 40 मीटर तक मलबे में ड्रिल होने के बाद पाइप ने आगे बढ़ना बंद कर दिया था। एक सख्त वस्तु के बीच में आ जाने की वजह से पाइप की दिशा बदल गई थी।

रात करीब 12 बजे नए पाइप लेकर नए सिरे से ड्रिलिंग शुरू कर दी गई थी। सोमवार सुबह से ही ड्रिलिंग पर एक्सपर्ट नजर बनाए हुए थे। सुरंग के अंदर ड्रिलिंग करते हुए हर एंगल पर गंभीरता से विचार किया गया और आखिरकार रेस्क्यू टीम को कामयाबी मिली है। दूसरी ओर, टनल के अंदर फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए अन्य विकल्पों पर भी विचार किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

homescontents