हरिद्वार में शत्रु संपत्ति बेचने में एसडीएम समेत 28 पर केस, जमीन की ऐसे हुई रजिस्ट्री – Parwatiya Sansar

हरिद्वार में शत्रु संपत्ति बेचने में एसडीएम समेत 28 पर केस, जमीन की ऐसे हुई रजिस्ट्री

हरिद्वार में शत्रु संपत्ति बेचने के मामले में एसडीएम समेत 28 पर केस, ऐसे कराई करोड़ों की संपत्ति की रजिस्ट्री भारत सरकार की शत्रु संपत्ति खुर्द-बुर्द करने का बड़ा मामला सामने आया है। विजिलेंस ने मामले में 10 सरकारी अधिकारियों-कर्मचारियों समेत 28 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। मामले में हरिद्वार के तत्कालीन एसडीएम हरबीर सिंह भी आरोपी बनाए गए हैं।

हरिद्वार के ज्वालापुर में काफी बड़े क्षेत्रफल में शत्रु संपत्ति मौजूद है। लेकिन, पिछले कुछ वर्षों में कुछ अफसरों और कर्मचारियों ने निजी लोगों के साथ मिलकर इनकी रजिस्ट्री करवानी शुरू कर दी। इस तरह वहां बड़े पैमाने पर शत्रु संपत्तियां बेची गईं।

शिकायत पर विजिलेंस ने जांच शुरू की। पता चला कि मौके पर वाकई में शत्रु संपत्तियों को खुर्द-बुर्द कर निजी लोगों को बेचा गया, जिसमें सरकारी अधिकारियों की भी भूमिका सामने आई। लोक सेवकों, अधिवक्ताओं और भू-माफिया ने सांठ-गांठ कर भारत सरकार की भूमि को खुर्द-बुर्द कर कूटरचित दस्तावेजों के माध्यम से बेचा।

एसपी विजिलेंस देहरादून सेक्टर रेनू लोहनी ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं के साथ ही भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 के तहत थाना सतर्कता सेक्टर देहरादून में मुकदमा दर्ज किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

homescontents